Hero Electric Photon Review | Specification

Hero Electric Photon Review

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि आजकल के  वक्त में ट्राफिक कितना ज्यादा हो रहा है अगर कोई गाड़ी भी इस्तेमाल करता है तो वह एक अपने पास टू व्हीलर तो रखता ही है पर जैसे कि आप जानते हैं पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत लोगों के अंदर हाय तौबा बचाते के रखता है। हर रोज लोग पूछते हैं अपने पॉकेट को लेकर क्योंकि महंगाई ज्यादा हो रही है पर कमाए बिल्कुल ले पर उनको अपने ऑफिस में जाने के लिए एक अच्छा और किफायती वाहन चाहिए होता है।  

अगर हम बात करें भारत की तो भारत में सबसे ज्यादा चलाया जाता है टू व्हीलर वाहन जो की बहुत ही भारी मात्रा में हमें हर जगह मिलता है पर जैसे ही हमारा जरूरतें बढ़ती जा रही है वैसे ही हमें किफायती टू व्हीलर वाहन उतने ही जोरों शोरों से बाजार में नहीं मिल पाता। अगर हम बात करें इलेक्ट्रिक टू व्हीलर  वाहनों की तो वह बहुत ही कम दिखते हैं काफी कम अगर हम बात करें गाड़ियों के मामले में। 

Hero Electric Photon Review
Hero Electric Photon Review

सबसे अच्छा चलने वाला कंपनी है ओला जोकि इलेक्ट्रिक में काफी अच्छा अपना टू व्हीलर निकाल चुका है और काफी ज्यादा उनको ग्राहकों की प्रशंसा मिली। पर मार्केट में एक और कंपनी है जो कि बहुत अच्छा कर रही है और उसके बीच टू व्हीलर इलेक्ट्रिक  वाहन या कह लो टू व्हीलर स्कूटी बहुत ज्यादा लोग खरीदते हैं जोकि है हीरो यह एक कंपनी है जिनके पास काफी सारे मॉडल्स हैं अगर हम बात करें ओला के मुकाबले। आज हम उनमें से एक मॉडल की बात करेंगे जो की है  हीरो इलेक्ट्रिक फोटोस।

Hero Electric Photon 

Bike NameHero Electric Photon 
Mileage108 KM
Charging Time 5 Hours
Seating2
Price86K Approx.

 यह टू व्हीलर हीरो इलेक्ट्रिक फोटों आता है 1.875 KWh के साथ जोकि करीबन 108 किलोमीटर तक लगातार चल सकती है जो कि काफी कम है अगर हम बात करें  ओला के मुकाबले।  इसकी जो स्टॉकस्पीड है वह करीब 45 किलोमीटर पर आवर से लेकर  60 किलोमीटर पर आवर तक जा सकता है जो कि अगर हम बात करें स्कूटी की तो काफी कम है।

जहां तक हम बात करें इसकी चार्जिंग आउटपुट कि वह है 6 एंपियर की और इसको करीबन 5 घंटे लगते हैं पूरा चार्ज होने में जो कि ठीक है पर जो इसका एक खराब बात है कि यह सिर्फ  108 किलोमीटर तक ही चल सकता है तो इसके ऊपर हीरो इलेक्ट्रिक को ध्यान देना चाहिए क्योंकि अगर कोई भी कस्टमर एक बार गाड़ी लेता है तो वह देखकर लेता है कि उसको कितना चला सकता है और वह कितना चल सकता है। मानते हैं कि अगर कोई बंदा है जो कि 1 दिन में उसकी खपत है 50 से 60 किलोमीटर तो वह 1 दिन में पूरी तरह से अपने चार्ज को खत्म कर देगा पर वह घर नहीं पहुंच पाएगा तो उसके लिए इसको थोड़ा बढ़ाना होगा क्योंकि बहुत लोग हैं जो कि अपने ऑफिस से बहुत दूर रहते हैं। अगर हीरो ने इस बात का ध्यान नहीं दिया तो यह उनके लिए बहुत बड़ा नुकसान का मुआवजा भरना पड़ सकता है।

Hero Electric Photon 
Hero Electric Photon 

 अगर हम पावर की बात करें इसमें तो हमें इसमें 1808 की पावर मिल जाती है जो कि ठीक है अगर हम बात करें इस दाम में पर ज्यादा अच्छा नहीं है हम इससे ज्यादा उम्मीद करते हैं कि एक कंपनी हमें इस से ज्यादा कुछ दे क्योंकि जो दूसरी कंपनी है वह बहुत सारा चीजें लारी है जो कि  ग्राहकों  के लिए बहुत मायने रखती है तो हीरो को ग्राहकों को मद्देनजर देखते हुए उनको अपने गाड़ियां और उसके पीछे निकालने चाहिए जो कि एक ग्राहक को रोजमर्रा की जिंदगी में चाहिए।

अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो सबसे ज्यादा अगर कोई भी चीज जरूरत है एक टू व्हीलर में तो वह है अच्छे ब्रेक क्योंकि अगर अब देख सही टाइम पर नहीं लगाओगे ब्रेक तो आप अपनी जिंदगी को तो जोखिम में डालोगे साथी ही साथ सामने वाले की जिंदगी को भी जोखिम में डालोगे तो अगर आपको एक अच्छा ब्रेकिंग सिस्टम चाहिए तो आपको हमेशा कंपनी से पूछना होगा कि आप मेरे ब्रेकिंग सिस्टम में क्या दे रहे हो क्योंकि यह हमारी ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी अहम है। टू व्हीलर स्कूटी में हमको फ्रंट में ड्रम देख देखने को मिल जाता है और बैक में भी ड्रम्स  ब्रेक देखने को मिल जाता है अगर हम बात करें फ्रंट व्हील साइज की तो इसमें जो फ्रंट  टायर है वह 10 इंच का है और जो पीछे का टायर है वह भी 10 इंच का है।

 स्कूटी में एक आज बात है कि यह थोड़ा कम रेट का है तो अगर कंपनी चाहे तो इसकी जो माइलेज है वह कंपनी बढ़ा सकती है अगर वह बैटरी अच्छा दे तो। क्योंकि इसका वेट सिर्फ 90 केजी है तो कंपनी इसके ऊपर काम कर सकती है और ग्राहकों को इसकी सुविधा मिल सकती है। अगर यह अपना बैटरी कैपेसिटी बढ़ा ले और थोड़ा सा टॉप स्पीड बढ़ा ले तो यह स्कूटी बाजार में बहुत ज्यादा बिक सकती है अगर यह दोनों नहीं करते तो वक्त के साथ यह स्कूटी हमेशा इतना देखने को मिले पूरे बाजार में।

Conclusion

 अगर हम बात करें कि यह हमें लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए तो अगर आप के पास इतने ही पैसे हैं और आप अपने लिए नहीं अपने बच्चों के लिए यह लेना चाहते हो जो कि अपने ट्यूशन वगैरा जाते हैं और स्कूल वगैरह जाते हैं  तो यह सही है पर अगर आप ऑफिस वगैरह जाते हैं तो शायद यह आपके लिए सही ना हो क्योंकि इसका जो माइलेज है वह बहुत ज्यादा ही कम है अगर हम बात करें दूसरे किसी और से ।  बाकी अगर बात करें तो कंपनी को इसके लिए थोड़ा काम करना चाहिए खासकर इसके माइलेज के ऊपर क्योंकि कोई भी ग्राहक अगर इसको लेता है तो वह सोच कर लेगा कि उसको कम ही चलाना है जो कि बहुत कम बंदे सोचते हैं।क्योंकि ऐसे ग्राहक बहुत कम मिलेंगे तो इनका जो मार्केट है वह भी बहुत कम होगा और धीरे-धीरे लोग ज्यादा किसी और कंपनी के वाहनों को खरीदना पसंद करेंगे जो कि इस दाम पर ज्यादा माइलेज के साथ उनको यह वाहन दे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *