Renault Launch Kwid EV (K-ZE) in India 2023 | Review | Specification

Renault Kwid EV

Renault विश्व की लोकप्रिय कंपनी है जो कि अपने हैचबैक कारों के लिए जाना जाता है रेनॉल्ट लोकप्रिय तो है भारत में पर इतना ज्यादा नहीं खरीदा जाता क्योंकि इनका जो दाम होता है वह दूसरे कंपनियों से काफी ज्यादा होता है अगर हम बात करें टाटा और मारुति से। कुछ सालों पहले रेनॉल्ट ने एक अनाउंसमेंट किया था कि वह एक हैचबैक इलेक्ट्रिक व्हीकल निकालेंगे जिसका नाम था Renault kwid EV इस कार्य का अभी तक लांच डेट सामने नहीं आया है पर अगर हम बात करें आदर्श और शौर्य उम्र की तो रेनॉल्ट ने 2023 में दिसंबर को लॉन्च करने का इरादा बनाया है और इसका बजट करीबन 7 लाख से लेकर 15 लाख तक रहने वाला है तो यह एक अच्छा मिडिल क्लास के लिए एक अच्छा चॉइस होने वाला है।

 Renault Kwid EV
Renault Kwid EV

 अगर हम बात करें इसके डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की तो इसका जो डिजाइन है वह काफी शानदार है अगर हम बात करें सामने से और पीछे से जो इसका टेल लाइट है वह दिखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है अगर हम रात को इस को चलाएं तो हमें पता लगेगा कि इस गाड़ी का एक आकर्षण है जो कि इसके लाइट्स हैं जो कि बहुत ज्यादा लोगों को पसंद आई जब इसको एक एक्सपो में दिखाया गया रेनॉल्ट के द्वारा।

Launch DateDecember 2023 Expected
Battery26.8 kWh
Power124 Nm (Not Confirm)
Mileage300 KM
Price7 to 15 Lakhs Approx.
Renault Launch Kwid EV Specification

 टीवी कार इंडस्ट्री में शायद ही इतना सस्ता और स्टाइलिश गाड़ी कोई दूसरा होगा पर इसको बेचने में काफी मुश्किल आंतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि टाटा ने काफी ज्यादा अपना नाम बना लिया है कुछ सालों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों में और वह अपने बिल्ड क्वालिटी के लिए जाने भी जा रहे हैं हाल ही में बहुत सारे वीडियोस वायरल हुए जो की टाटा की मजबूत बिल्ड क्वालिटी को दर्शा रहा है इसलिए लोगों की पहली पसंद टाटा की है चाहे वह पेट्रोल में हो या इलेक्ट्रिक।

Mileage

माइलेज अगर बात करें तो इस गाड़ी में आपको करीबन 300 किलोमीटर तक एक ही चार्ज में माइलेज मिल जाएगा जो कि काफी ठीक है इस टाइम में अगर स्थल ही यह गाड़ी रोड में आ जाती है तो एक और बात है हम जो माइलेज है वह बदल सकते हैं।

अपने इस्तेमाल के हिसाब से अगर हम भी में रफ्तार से गाड़ी को चलाएं ज्यादा तेजी से ना चलाएं और नॉर्मल मोड में चलाएं तो हम ज्यादा माइलेज भी निकाल सकते हैं यह व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता है कि वह गाड़ी को कैसे चलाता है इसका कोई सटीक जवाब नहीं है कि यह इतना ही चल सकता इससे काफी ज्यादा भी चल सकता है।

Specification

अगर हम बात करें इस गाड़ी की डैशबोर्ड की तो यह बहुत ज्यादा मॉडल लुक के साथ आता है और अगर बात करें कि इसकी जो फर्निशिंग टच है वह भी बहुत अच्छी है इसमें जाकर पॉलीकार्बोनेट फाइबर यूज़ किया गया है पर दिखने में यह बहुत शानदार लग रहा है।

 सीट इसमें करीबन चार जने आराम से बैठकर जा सकते हैं अगर वह लंबी यात्रा कर रहे हैं और स्टोरेज की बात करें तो बहुत सारे पार्सल पॉकेट से और दोस्तों किड्स भी हैं कितने होने चाहिए एक ओर से 5 सीटर गाड़ी में ।

एयर कंडीशनर बहुत अच्छा है अगर हम आधा घंटा चला लेते हैं कड़ी धूप में भी अगर 50 डिग्री सेल्सियस में भी है अगर हम ऐसी चला लेते हैं एक घंटा तो एकदम से इसका जो कैबिनेट है पूरा ठंडा हो जाता है तो एयर कंडीशन का कोई प्रॉब्लम नहीं है हां पर यह हो सकता है कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तिथि हो सकती है तो एयर क्वालिटी और एयर कंडीशनिंग का जो पुलिंग है वह भी अलग अलग होता रहेगा तो इसका कोई सत्यम नहीं दे सकते हैं कि हर जगह ऐसा ही कूलिंग मिलेगा या नहीं मिलेगा ।

ऑडियो सिस्टम में इसमें चार 4 स्पीकर्स मिलते हैं जो कि बहुत अच्छा अकाउंट तो नहीं निकालते पर ठीक-ठाक है अगर बात करें इस प्राइस रेंज में।

Conclusion

 रेनॉल्ट भविष्य में बहुत सारे ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन लाने वाला है जो कि अभी उन्होंने रिसेंट इंटरव्यू में कई न्यूज़ चैनल को बताएं और कई न्यूज़ अखबार को भी बताया है जो कि बहुत अच्छी बात है इंडियन मार्केट के लिए क्योंकि अगर ज्यादा कंप्यूटर नहीं होंगे तो हमें अच्छा और क्वालिटी कार नहीं मिलेंगे जितना ज्यादा कंपटीशन उतना ही अच्छा हमें कार मिलेगा और उसके जो दाम है हमें कम से कम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *