Tata Indica Vista EV Electric Car | Specification

Tata Indica Vista EV Electric Car 

जैसे कि आप जानते हो टाटा एक जानी मानी कंपनी है जो कि अपने अच्छे कार के लिए जानी जाती है ज्यादातर यह गाड़ी पेट्रोल और डीजल में मिलते थे पर पिछले कुछ सालों से यह गाड़ी इलेक्ट्रिक में भी बनाने लगे हैं जो कि काफी ज्यादा भारत में बिकने लगे हैं। टाटा अपनी माइलेज और अपनी कठोर बॉडी के लिए जाना जाता है। आज इस आर्टिकल मैं आपको टाटा विस्ता इलेक्ट्रिक के बारे में बताने वाला हूं जो कि अभी तक आया नहीं है बस सिर्फ  बातें चल रही है मार्केट में। यह गाड़ी डीजल और पेट्रोल वेरिएंट में आता है अभी पर कंपनी जल्द ही इसका इलेक्ट्रिक वैरीअंट भी निकालने वाली है जो कि करीब 8 lakh तक जा सकता है। अगर आप अभी इस गाड़ी को खरीदे पेट्रोल और डीजल वर्जन में तो यह करीबन 6 lakh तक की पड़ सकती है।

Tata Indica Vista EV Electric Car 

Car NameTata Indica Vista EV
Mileage200 KM
Charging Time 2 Hours
Seating5
Price7 – 8 Lakhs. Approx

अभी तक इस गाड़ी में पर टाटा कंपनी के तरफ से कोई भी निश्चित बयान नहीं आया है पर जो कुछ लिक से हमें पता लगा है हम उसे बताने वाले हैं ।  यह गाड़ी एक चार्ज में करीबन 200 किलोमीटर तक जा सकती है जो कि इस दाम में काफी ठीक है। इस गाड़ी को चार्ज करने में करीबन 2 घंटे का वक्त लग सकता है इसमें हमको एक लिथियम आयन की बैटरी मिल जाएगी  जो कि  अच्छा है इस दाम में।इस गाड़ी में आपको करीबन 232 लीटर का बूट  फेस मिल जाएगा जो कि आसानी से बड़े-बड़े 3 बैक को रखने के लिए काफी होगा। तो अगर आप किसी लंबे रास्ते पर जा रहे हैं तो यह गाड़ी ठीक है आपके लिए। इसमें करीब 1 चार से पांच जने बैठ सकते हैं बहुत आराम से।  5 जनों में से एक ड्राइवर होगा प्लस 4 पैसेंजर होंगे ।

अगर आपके घर में दो से चार बंदे किसी गाड़ी को चलाते हैं तो एक चीज है जो कि आपको बहुत ज्यादा चाहिए वह है पावर स्टीयरिंग पावर स्टीयरिंग एक ऐसी चीज है जो कि आपको बहुत ज्यादा सहायता करती है जब आप ड्राइविंग करते हैं तो यह आपके लिए एक अहम फीचर है। इस गाड़ी में आपको पावर विंडो फ्रंट में नहीं मिलता ना ही बैठ में मिलता है तो यह किसकी बहुत बड़ी खामी है पर हमें लगता है कि यह इलेक्ट्रिक गाड़ी में होगा। अगर आप ठंड के  वक्त ज्यादा गाड़ी चलाते हैं तो आपके लिए थोड़ी दिक्कत की बात है क्योंकि इसमें फोग लाइट गई है तो अगर आप फोग लाइट लगाना चाहते हो तो आपको बाहर से ही लगाना पड़ेगा । 

 इस गाड़ी में आपको टर्बो चार्जिंग की फैसिलिटी मिल जाती है जो कि आपको  बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि अगर आप कहीं हाईवे में जाते हो और आपकी गाड़ी का चार्ज खत्म हो जाता है तो आप ज्यादा से ज्यादा जाओगे कि आप 1 घंटा रुको और उसको चार्ज करके उधर से  निकल जाओ तो यह एक फीचर है जो कि सबको अपने गाड़ी में देखना चाहिए क्योंकि बहुत सारे कंपनियां हैं जो कि देते नहीं है । 

 गाड़ी का जो ऐसी है वह बहुत ही ज्यादा अच्छा है करीबन 2 से 30 घंटे में गाड़ी को ठंडा कर देता है जोकि ठीक है पर ज्यादा अच्छा नहीं स्मॉल वेदर क्लाइमेट कंट्रोल नहीं है तो शायद कई इलाकों पर यह सही से कामना करें। 

Conclusion

अगर हम बात करें इस गाड़ी की ओवरऑल तो अगर यह गाड़ी 6 Lakhs तक की कंपनी दे देती है तो यह गाड़ी बहुत अच्छी है अगर यह गाड़ी 8:00 लाख से ऊपर आता है तो हमें दूसरा मॉडल देख लेना चाहिए टाटा के अंदर या किसी और कंपनी के अंदर। क्या हमें यह गाड़ी लेनी चाहिए यह एक अच्छा प्रश्न है कि हमें लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए हर किसी के ऊपर होता है कि वह कितने पैसे खर्चा कर सकता है अपने गाड़ी के लिए अगर  आपके पास पैसे कम है तो आप यह गाड़ी ले लीजिए अगर आपके पास थोड़े ज्यादा पैसे हैं तो आप दूसरा किसी मॉडल को देखें और उसी को ही खरीदे इसको ना खरीदे अगर आपके पास पैसे की भी दिक्कत है तो कोई दिक्कत की बात नहीं है क्योंकि आजकल बहुत सारे बैंक पीछे पड़े रहते हैं कि मेरे से लोन ले लो मेरे से लोन ले तो आप किसी से भी लोन ले सकते हो और इंस्टॉलमेंट में आप एक अच्छी गाड़ी ले सकते हो तो यह मेरी तरफ से आपके लिए एक परामर्श है। 

Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *