Top 5 Future Electric Cars In India | Specification | Review

Top 5 Future Electric Cars

इलेक्ट्रिक व्हीकल हाल ही में कुछ सालों में बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि लोगों की जो परेशानी है पेट्रोल से बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है हाल ही में पेट्रोल की कीमत ₹100 प्रति लीटर से ज्यादा हो चुके है जिसके कारण लोगों के लिए पेट्रोल व्हीकल को संभालना बहुत ज्यादा मुश्किल हो चुका है और सबसे बड़ी बात हम पेट्रोल और डीजल व्हीकल को सिर्फ और सिर्फ 10 से 15 साल तक ही इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बाद उसको डम करना ही होगा। 

Top 5 Future Electric Cars
Top 5 Future Electric Cars

क्योंकि इलेक्ट्रिक गाड़ी से बहुत ही कम पोलूशन होता है इसलिए लोगों की पहली पसंद यह बन चुकी है चार्जिंग स्टेशन एक बहुत बड़ा सिर दर्द होगा इसमें अभी पर फिर भी लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी को ज्यादा खरीद रहे हैं क्योंकि वह अपने घर में ही उसको चार्ज कर सकते हैं बहुत आराम से और एक चार्जिंग में कम से कम नहीं तो 400 से 500 किलोमीटर तक एक गाड़ी आराम से चले जाती है इसलिए यह और लोगों को प्रेरित करता है कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल ले और इसका चलने का लागत भी बहुत ज्यादा कम है अगर हम पेट्रोल भी कल के मुकाबले देखें जो कि एक इसका खरीदने का बहुत बड़ी वजह है।

2023 में हम उम्मीद करते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदे जाएंगे और बहुत सारी कंपनी नए नए मॉडल इसके ऊपर निकालेंगे कम दामों  पे। 

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV को टाटा मोटर्स ने बनाया है जोकि टाटा की तरफ से पहली इलेक्ट्रिक विकल में से एक है और भारत की पहली टीवी में से भी एक है जो कि एक अच्छे फ्रेंड द्वारा लांच की गई इसे भारत के कस्टमर ओने बहुत ज्यादा प्यार दिया और बहुत ज्यादा खरीदा इसको क्योंकि यह देखने में बहुत अच्छा एंड इसकी जो माइलेज थी वह दूसरे इलेक्ट्रिक कार से बहुत ज्यादा अच्छी थी। नेक्स्ट टीवी की बैट्री कैपेसिटी है 30.2 किलो वाट बराबर जोकि एक बार में करीबन करीबन 312 किलोमीटर तक जा सकती है ।

 इस कार्य में फास्ट चार्जिंग का जो टेक्निक है वह मौजूद है और यह कार सिर्फ और सिर्फ 60 मिनट में  80 परसेंट तक चार्ज कर सकता है | टाटा की नेक्सों गाड़ी में इलेक्ट्रॉनिक स्टीयरिंग कंट्रोल है जो कि बहुत ज्यादा जरूरी है अभी के टाइम में क्योंकि अगर एक कार्य को 1 से ज्यादा जने अगर  इस्तेमाल कर रहे हैं तो हर किसी का स्टीयरिंग एडजेस्टमेंट अलग होगा तो उसको इलेक्ट्रॉनिक रिमूव करके सेट करना ज्यादा आसान है तो यह एक प्रमुख फीचर है जो कि टाटा ने दिया है और इसमें ट्रेक्शन कंट्रोल जैसे फीचर भी है। 

अगर हम किसी पहाड़ी रास्ते में जाते हैं तो जो सबसे ज्यादा हमें एक चीज की जरूरत पड़ती है वह है हिल ओल्ड असिस्ट जो कि बहुत ज्यादा  इस्तेमाल होता है जब हम पहाड़ों में जाते हैं जो कि इस कार्य में है। अगर हम और फीचर की बात करें तो इसमें इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जोकि एप्पल मोबाइल प्ले से चल सकता है ।  तो अगर हम बात करे नेक्सटीवी की तो यह कुछ सालों में बहुत ज्यादा बिकने वाली है क्योंकि इसका जो दाम है वह बहुत ज्यादा कम है और जो फीचर से वह बहुत अच्छे हैं इस दाम में जो कि एक कस्टमर हमेशा आस लगाकर  बैठता है ।

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV

टाटा तिगोर एक कंपैक्ट कार है जो कि बहुत ही किफायती दाम पर कस्टमर के लिए मौजूद करवाया गया है टाटा मोटर्स द्वारा इस कार्य को दादर शहर के कस्टमर यूज करना पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत ज्यादा छोटा है दिखने में और चलाने में बहुत स्मूद है । जैसे कि मैंने कहा कि यह देखने में छोटा है पर आप यह मत समझना कि यह बहुत छोटी गाड़ी है जैसे कि नैनो या उससे काफी ज्यादा बड़ी है अगर आप अंदर की इंटीरियर की बात करें तो इसमें आराम से एक ड्राइवर प्लस 3 आदमी या औरत आराम से बैठ सकते हैं मतलब चार जने आराम से इसमें सफर कर सकते हैं इस गाड़ी में।

 इस गाड़ी की जो सबसे खास बात है वह है इसका डिजाइन और इसका जो बिल्ड क्वालिटी है बहुत ज्यादा मजबूत फौलाद से बनने वाली यह गाड़ी है आप बहुत सारे वीडियोस देख सकते हो यूट्यूब में जिसमें इसका एक्सीडेंट हुआ था पर इस गाड़ी को  को कुछ नहीं हुआ उन एक्सीडेंट तो में खासकर एक वीडियो तो ऐसा था  जिसमें एक गाड़ी ने इस को टक्कर मारा था जिससे उस गाड़ी का बोनट बिल्कुल पिचक गया था पर टाटा की इस गाड़ी को कुछ भी नहीं हुआ था इसलिए टाटा कस्टमर ओ की पहली पसंद है । 

अगर हम बात करें तो यह कितने दूर तक जा सकती है तो क्लब भग लगभग 140 किलोमीटर से लेकर 314 किलोमीटर तक जा सकती है पर इसकी हम पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि इसका कोई निष्कर्ष डाटा  मौजूद नहीं है पर हमें लगता है जहां तक हम इस ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बहुत सालों से जुड़े हैं कि टाटा इतने कम रेंज के साथ इस गाड़ी को मार्केट पर नहीं उतारेगी उससे काफी ज्यादा रेंज के साथ यह गाड़ी उतारेगी।

Volkswagen ID 4

Volkswagen ID 4

Volkswagen एक विदेशी कार कंपनी है जो कि इंडिया में थोड़ी कम बिकती है अगर हम देखें Tata, Maruti, Toyota से तो। रिसेंटली Volkswagen ने अनाउंस किया कि वह एक एसयूवी इलेक्ट्रॉनिक कार के क्षेत्र में निकालें वाले हैं जो कि 2023 तक रिलीज होने की पूरी पूरी उम्मीद है पर हम बोल नहीं सकते क्योंकि यह ऑफिशल स्टेटमेंट नहीं है |  

यह कार एक चार्ज में करीबन करीबन  250 किलोमीटर तक जा सकता है और उससे भी ज्यादा हो सकता है क्योंकि इस पर कोई ठोस सबूत नहीं है कि यह कितने दूर तक जा सकता है इसलिए हम इसकी पुष्टि नहीं करेंगे और इसके ऊपर कोई ऑफिशल स्टेटमेंट भी नहीं है इसके अतिरिक्त इसमें एक इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा और सुरक्षा तकनीक में यह बहुत ज्यादा एडवांस होगा बाकी लैक्टिक कारों से।

 यह गाड़ी एक अच्छा चॉइस हो सकता है कस्टमर ओं के लिए अगर फॉक्सवैगन कंपनी यह गाड़ी एक किफायती दामों पर निकाले। क्योंकि जैसे कि देखा गया है इंडियन कस्टमर जाकर उसी ब्रांड और उसी कार्य को पसंद करते हैं जो कि उसके सारे आवश्यकताओं को पूरी कर सके वह भी किफायती दामों में मतलब कम से कम दामों में जितना अच्छा उनको फीचर्स मिलेंगे उतना ही अच्छा उनके लिए होगा और उतना ही ज्यादा  वह बिकेगा ।

 Nissan Ariya

 Nissan Ariya

Nissan भी एक ऐसे कंपनियों में से है जो कि बहुत कम दिखती है भारत में और बहुत कम बिकती है क्योंकि इनके जो दाम होते हैं वह टाटा और मारुति जैसे कंपनियों से थोड़े ज्यादा होते हैं और फीचर भी थोड़े कम होते हैं इसलिए थोड़े कम बिकते हैं पर हाल ही में निशान ने ऐलान किया है कि वह 2023 में एक इलेक्ट्रिक एसयूवी कार रिलीज करने वाले हैं जिसका नाम है निशान आर्यन।

 यह गाड़ी एक चार्ज में करीबन करीबन 300 किलोमीटर तक चल सकती है और उससे ज्यादा किलोमीटर तक चल पाएगी यह अभी तक निशान ने बताया है पर इसका पुष्टि नहीं करें कि कितने किलोमीटर तक एग्जैक्ट यह चलेगी तो जितना निशान कंपनी ने बताया वह हमने बता दिया आपको इसमें फास्ट चार्जिंग मौजूद होगा यह कंपनी ने पहले ही बता दिया है और इसमें 30 मिनट में फुल चार्जिंग होने की क्षमता होगी जो कि एक बहुत अच्छा फीचर दिया है निशान कंपनी ने। 

यह एक ऐसा फीचर है जो कि बहुत लोगों को पसंद आएगा क्योंकि अगर हम हाईवे में जाते हैं तो हमारे पास इतना टाइम नहीं होता कि एक जगह पर खड़े हो जाएं और तीन-तीन घंटे तक खड़े रहे ह कार की पूरी चार्जिंग के लिए तो यह एक अच्छा फीचर है । अगर हम कई पर फस जाते हैं हाईवे में हमें चार्जिंग की जरूरत पड़ती है तो हम सिर्फ और सिर्फ 30 मिनट में इसको चार्ज कर सकते हैं बहुत आसानी से और अगर हम चाहे तो किसी भी ढाबे में रोककर इसको चार्ज कर सकते हैं। 

Nissan का डिजाइन काफी शानदार तो नहीं पर एक जगह तक ठीक ठाक है और जो इसका बिल्ड क्वालिटी भी है वह भी अभी तक इसका कोई टेस्ट प्रूवन नहीं है पर जहां तक कंपनी ने बताया है कि इसका जो बिल्ड क्वालिटी होगा वह बाकी इंसान गाड़ियों से अच्छा होगा जो कि एक अच्छी बात है इस गाड़ी के लिए और कस्टमर के लिए भी क्योंकि कस्टमर हमेशा एक ही चीज जाता है की जो गाड़ी वह इस्तेमाल कर रहे हैं वह बहुत ज्यादा मजबूत हो इसलिए टाटा ने बहुत ज्यादा अपने क्षेत्र में  नाम बनाया है।

Hyundai Kona Electric

Hyundai Kona Electric

जैसे कि आप जानते हैं Hyundai एक दक्षिण कोरिया कोयन कंपनी है रिसेंटली हुंडाई ने ऐलान किया है कि वह एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करना चाहते हैं भारत में जिसका जो ढांचा था वह 2018 में पेश किया गया था और तब से अभी तक यह लॉन्च नहीं हुआ है पर हम उम्मीद करेंगे कि यह 2023 में लांच हो जाए हर शहरों में।

यह इलेक्ट्रिक कार 64 किलोवाट आवर के नित्यम बैटरी पैक के साथ आती है जो कि एक बार में करीबन 258 से लेकर 330 किलोमीटर तक एक चार्ज में चल सकता है। अगर हम बात करें इसकी मोटर की तो शायद ही इलेक्ट्रिक कार में इतना हॉर्स पावर वाला मोटर किसी और में होगा क्योंकि इस बार हुंडई ने 201 हॉर्स पावर का मोटर दिया है|

अगर हम डिजाइन की बात करें सामने से तो यह दिखने में एक्सपोर्ट कार्ड से कम नहीं है अगर हम मस्टैंग का लुक देखें थोड़ा सा तो यह थोड़ा बहुत मेल खाता है पर मस्टैंग जैसी लुक नहीं है थोड़ा बहुत ही मेल है इन दोनों में अगर हम फ्रंट लुक की बात करें । इसमें एक विशिष्ट ग्रिल, एक कम और चौड़ा रुख, और कोणीय रेखाएँ हैं जो इसे एक आधुनिक और साहसिक रूप देती हैं । 

अगर हम इंटीरियर की बात करें तो बहुत अच्छा इंटीरियर है इस गाड़ी का इसमें करीब 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं एक ड्राइवर के साथ एक बड़ा सा टचस्क्रीन मिलेगा इसमें हमको जो कि एक फैशन बन चुका है आजकल के टाइम में कि अगर गाड़ी हो तो एक बड़ा सा इन्फोटेनमेंट सिस्टम होना ही चाहिए तो यह सारे जरूरत है सुंडाए पूरा कर रही है अपने कस्टमर ओके लिए ।

 अगर हम बिल्ड क्वालिटी की बात करें इस गाड़ी की तो यह फाइव स्टार रेटिंग के साथ आता है जोकि बहुत अच्छा रेटिंग है अगर बात करें फील्ड क्वालिटी के मामले में क्योंकि यह गाड़ी देखने में इतना अच्छा है और इसका बिल्ड क्वालिटी इतना बढ़िया है तो इसकी जो बिकने के  वजह हैं वह ज्यादा बढ़ जाता है। हमारे अनुभव के हिसाब से लगता है कि अगर यह गाड़ी 2023 तक हर क्षेत्र में मौजूद हो जाएगा तो यह गाड़ी इस साल की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी को सकती है पर टाटा स्कोर अच्छे से टक्कर दे सकता है क्योंकि वह भी इन सब चीजों की बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं गाड़ियों में।

Conclusion

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का फीचर बहुत ज्यादा अच्छा है क्योंकि इसको सरकार भी जोरों शोरों से मदद दे रही है कस्टमर ओ को सब्सिडी के रूप में। इंडिया में चार्जिंग स्टेशन की बहुत ज्यादा कमी है पर गवर्नमेंट इसको बढ़ाने के प्रयास में लगी हुई है ताकि इलेक्ट्रिक कार से पोलूशन मुक्त हो पाए। इलेक्ट्रिक कार से कई हद तक तो पोलूशन कम हो सकता है पर पोलूशन खत्म नहीं हो सकता इसके पीछे बहुत बड़ी वजह है पर इस आर्टिकल में यह व्याख्या करना उचित नहीं होगा तो इसको हम किसी और आर्टिकल में विस्तार में बताएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *